SBI e Mudra Loan Apply Online 50,000 loan: सरकार देगी नया काम शूरू करने के लिए कम ब्याज में 50 हजार का लोन, ऐसे करें अप्लाई

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

SBI e Mudra Loan Apply Online 50,000 loan: यदि आपके पास भी SBI के बैंक में एक मौजूदा चालू खाता या बचत खाता है, तो आप भी SBI e Mudra Loan पोर्टल से 50000 रुपये तक के ऑनलाइन e Mudra Loan का लाभ उठा सकते हैं. छोटे व्यवसाय के मालिक, चाहे वे ग्रामीण या शहरी किसी भी क्षेत्रों में रहते हों, अपनी निकटतम किसी भी शाखा में जाकर SBI E Mudra Loan का लाभ उठा सकते हैं. 

SBI e Mudra Loan क्या है?

केंद्र सरकार ने छोटे उद्यमियों के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को लॉन्‍च किया था. इस स्‍कीम के तहत नॉन-कॉरपोरेशन, नॉन-फार्म और माइक्रो एंटरप्राइजेज 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. मुद्रा लोन के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक, गैर-सरकारी वित्‍तीय संस्‍थान, ग्रामीण बैंक और छोटे बैंकों में आवेदन कर सकते हैं. देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्‍टेट बैंक सूक्ष्‍, लघु एवं मध्‍म उद्यम (MSME) को मुद्रा लोन मुहैया कराता है

SBI e Mudra Loan Kaise le

50,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक के ऋण के लिए, आवेदक को उस एसबीआई शाखा में जाना होगा जहां उनका बचत या चालू खाता है और आवश्यक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी।

औपचारिकताएं पूरी होने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जो आपको ई-मुद्रा पोर्टल पर जाने, खाता खोलने और ऋण वितरण की प्रक्रिया के बारे में बताएगा। ऋण स्वीकृति का एसएमएस प्राप्त होने के बाद, आपको 30 दिनों के भीतर पूरी प्रक्रिया को समाप्त करना होगा।

SBI e mudra loan Eligibility

कोई भी भारतीय नागरिक जो ऋण का लाभ उठाने के लिए Eligibility है और जिसके पास आय-उत्पादक गतिविधि के लिए एक अच्छी व्यावसायिक योजना है, वह e MUDRA Loan का लाभ उठा सकता है. यह Loan प्रस्ताव किसी भी विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार और सेवा क्षेत्रों में मौजूदा सूक्ष्म व्यापार उद्यमों के लिए एक नए व्यवसाय / उन्नयन की स्थापना के लिए होना चाहिए. Eligibility for e mudra loan

How to get sbi e-mudra loan of rs 50,000? महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का बचत/चालू खाता संख्या तथा शाखा विवरण.
  • आवेदक का व्यवसाय का प्रमाण (नाम, आंरभ तिथि तथा पता).
  • जाति विवरण (सामान्य / एससी / एसटी / ओबीसी / अल्पसंख्यक)
  • अपलोड के लिए अन्य विवरण जैसे :जीएसटीएन एवं उद्योग आधार (यदि उपलब्ध हैं)
  • दुकान एवं स्थापना का प्रमाण या अन्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़ (यदि उपलब्ध हैं)
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

SBI e Mudra Loan Apply Online 50,000

अगर आप के पास कोई भी चालू खाता , बचत खाता SBI बैंक की किसी भी शाखा में है, और अगर आप  SBI e Mudra Loan के लिए आवेदन करना चाहते है, तो नीचे दिये गए STEP को Fellow करके आप 50,000 तक के SBI e Mudra Loan के लिये Online आवेदन कर सकते है.

  • सबसे पहले SBI की आधिकारिक वेबसाइट https://emudra.sbi.co.in पर जाएं और ‘ Procced to e Mudra पर Click करे.
  • उसके बाद अपना मोबाइल नंबर चालू या वचत खाता नंबर एवं आवश्यक रकम को डाल कर Proceed पर Click करे
  • उसके बाद UIDAI के माध्यम से ई-केवाईसी प्रयोजनों के लिए आवेदक के आधार कार्ड जैसे आवश्यक कागजात का विवरण प्रदान करें, ई-केवाईसी और ई-साइन को ऋण प्रसंस्करण और संवितरण के लिए ओटीपी से प्रमाणीकरण के माध्यम से पूरा करने की आवश्यकता होती है.
  • SBI e Mudra Loan Online Apply जब आप एक बार SBI की औपचारिकताएं और ऋण प्रक्रिया को पूरी कर लगे उसके बाद, आवेदक को एक एसएमएस प्राप्त होगा जो e Mudra Loan पोर्टल को फिर से शुरू करके आगे की प्रक्रिया शुरू करेगा.
  • ऋण मंजूरी के एसएमएस की प्राप्ति के बाद इस प्रक्रिया को पूरा होने में 30 दिनों के भीतर पूरा करना आवश्यक होता है.

निष्कर्ष: इस लेख मे, हमने आप सभी  को ऑनलाइन विस्तार से SBI e Mudra Loan आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी साझा की है। आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ कर बहुत ही सरल तरीके से बिना कहीं जाए एसबीआई बैंक से SBI e Mudra Loan के अंतर्गत ₹50000 तुरंत राशि प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment