मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त के ₹1000 आना शुरू, यहां से चेक करें

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Maiya Samman Yojana First Kist: अगर आप भी झारखंड की महीला मुखिया है और सरकार के द्वारा नई योजना मईया सम्मान योजना में आवेदन किया है और अब पहली किश्त का इंतजार कर रही है तो आप सभी के लिए बड़ी खुश खबरी आ गई है।

झारखंड के मुख्य मंत्री के द्वारा Maiya Samman Yojana First Kist Relese Date जारी कर दी है। अब Maiya Samman Yojana ki pahli kisat 18 अगस्त को खाते में आयेगी।

Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 1st Installment 

झारखंड महिला बाल विकास विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का शुरुआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य की गरीब महिला जिनका उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच है सरकार द्वारा उन्हें हर महीने ₹1000 की सहायता राशि दी जा रही है। राज्य की महिलाएं इस योजना का लाभ पाने हेतु ग्राम पंचायत में लगने वाले आवेदन कैंप के माध्यम से कर फ्रॉम भर सकती हैं। जिसकी पहली शुरुवात 18 अगस्त से हो रही है।

16 अगस्त से ही सरकार द्वारा मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त को भेजना शुरू कर दिया गया है, वहीं इस महीने के अंतिम तारीख तक राज्य की महिलाओं को इस योजना की पहली किस्त प्राप्त हो जाएगी। ये राशि उन महिलाओं के प्राप्त होगी जिनके द्वारा आवेदन किया जाएगा एवं जिनके आवेदन को स्वीकृति मिल जाएगी।

18 अगस्त को मिलेगी पहली किस्त

मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त झारखंड सरकार 18 अगस्त को ही राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी जिसको लेकर सरकार द्वारा अपडेट भी जारी कर दिया गया है। मंईयां सम्मान योजना को लेकर सरकार द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार 18 अगस्त को ही राज्य के 3624 महिलाओं इसकी पहली किस्त 1000 -1000 रूपए प्राप्त होगी जिसकी तैयारी भी हो चुकी है।

महिलाएं ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

जिन भी महिलाओं के द्वारा मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म भर दिया गया है एवं जिनके आवेदन को स्वीकृति मिल चुकी है उन्हें बता दे की सरकार द्वारा पहली किस्त की राशि महिलाओं के बैंक खाते में भेजना शुरू किया जा चुका है।

ऐसे में अब आपको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए। जैसे ही आपके बैंक खाते में ₹1000 की पहली किस्त आएगी आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा, मोबाइल पर SMS न आने की स्थिति में आप आधिकारिक वेबसाइट से अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकती हैं।

आधिकारिक वेबसाइट से पेमेंट स्टेटस चेक करने हेतु आपको CSC आईडी की आवश्यकता होगी और यदि आपके पास सीएससी आईडी नहीं है तो आप नजदीकी सीएससी केंद्र के माध्यम से अपना भुगतान स्थिति चेक करवा सकती हैं।

Leave a Comment