अपना सिबिल स्कोर तेजी से बढ़ाने के लिए अपनाए ये 5 Amazing Trick, तुरंत आयेगा फरक नजर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Cibil Score Kaise Badhaye: सिबिल स्कोर आपके क्रेडिट रिकॉर्ड का एक महत्वपूर्ण भाग है जिसके माध्यम से कोई भी फाइनेंशियल कंपनी यह तय करती है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं।

अगर आपका सिबिल स्कोर सही है तो बैंक का आपके ऊपर ट्रस्ट रहेगा। अच्छा स्कोर होने पर आपको बिना किसी समस्या के आसानी से लोन मिल सकता है, लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर कम है तो कोई भी संस्था आसानी से लोन अप्रूव नहीं करती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको How To Improve Cibil Score in Hindi के बारे में जानकारी देंगें जिस से आपको काफी फायदा मिलेगा।

सिबिल स्कोर क्या होता है?

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर तीन अंको की एक संख्या होती है जो 300 से 900 के बीच होती है। यह स्कोर किसी भी व्यक्ति के लोन लेने की योग्यता को दर्शाता है।

सामान्य तौर पर अगर सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर 750 से अधिक होता है तो यह काफी अच्छा माना जाता है और इससे कोई भी कंपनी या संस्था लोन जल्दी अप्रूव कर देती है। क्योंकि कोई भी संस्था आवेदक को लोन देने के लिए जोखिम का मूल्यांकन उसके Cibil Score से ही करती है।

इसलिए आपको हमेशा बैंक की मासिक किस्त या क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर कर देना चाहिए ताकि आपका सिबिल स्कोर खराब ना हो

सिबिल स्कोर कैसे बनाएं

एक अच्छा CIBIL स्कोर आपको बेहतर शर्तों और ब्याज दरों के साथ क्रेडिट के लिए स्वीकृत होने में मदद कर सकता है, जबकि एक खराब स्कोर आपको नया लोन लेने में दिक्कत कर सकता है। इसलिए, अपने सिविल स्कोर को बेहतर रखना काफी जरूरी है। अपने क्रेडिट स्कोर को वापस पटरी पर लाने के लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो कर सकते हैं।

Cibil Score Kaise Badhaye Amazing trick

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं – 5 अद्भुत तरीके:

1. क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर चुकाएं: अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों को समय पर चुकाना सिबिल स्कोर को बढ़ाने में मदद करता है।

2. क्रेडिट लिमिट का उपयोग कम से कम करें: अपनी क्रेडिट लिमिट का उपयोग कम से कम करना सिबिल स्कोर को बढ़ाने में मदद करता है।

3. पुराने क्रेडिट अकाउंट्स को बंद न करें: पुराने क्रेडिट अकाउंट्स को बंद करने से सिबिल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

4. क्रेडिट मिश्रण को बनाए रखें: विभिन्न प्रकार के क्रेडिट अकाउंट्स जैसे कि क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, और होम लोन का मिश्रण सिबिल स्कोर को बढ़ाने में मदद करता है।

5. सिबिल रिपोर्ट की जांच करें: अपनी सिबिल रिपोर्ट की नियमित रूप से जांच करें और किसी भी त्रुटि को सुधारें ताकि सिबिल स्कोर को बढ़ाया जा सके।

क्रेडिट कार्ड को कम होने से रोकने के लिए कोशिश करें कि आप एक समय में एक ही लोन लें। अगर आप एक साथ कई सारे लोन ले लेते हैं तो उसे चुकाना बहुत मुश्किल हो जाता है जिसे सिविल स्कोर प्रभावित होता है।

निष्कर्ष: जब लोन लेने की बात आती है तो CIBIL स्कोर ही एकमात्र महत्वपूर्ण निर्धारक होता है। इसलिए, एक अच्छा स्कोर बनाए रखना बहुत ज़रूरी है । ऊपर बताए गए सुझाव आपको एक अच्छा स्कोर बनाए रखने और लोन या क्रेडिट और बेहतर ब्याज दर पाने की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Leave a Comment