Pm Kisan 18th Installment date 2024: पीएम किसान सम्मान निधि इस दिन होगी जारी, सिर्फ़ इन किसानों को मिलेगा लाभ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Pm Kisan 18th Installment date 2024: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसमें प्रत्येक 4 महीने में किसानों को ₹2000 की राशि दी जाएगीl देखा जाए तो 1 साल में किसानों को ₹6000 की राशि दी जाएगी, जिसका इस्तेमाल करके किसान अपनी आर्थिक स्थिति को अच्छा बना सकते हैं।

बहुत किसान ऐसे हैं, जिनके पास पैसों की तंगी होती है और उन्हें छोटे खर्चों के कारण भी काफी परेशानी देखने को मिलती हैं। इसलिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। चलिए आगे विस्तार से पीएम किसान योजना की 18th किस्त के बारे में जान लेते हैं।

कक्षा 6 से पीजी तक पढ़ने वाले छात्रों को मिलेंगे 70000 रुपए, यहां से करें आवेदन

Pm Kisan 18th Installment Date 

देश में करोड़ों किसान भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। भारत सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी स्कीम के अंतर्गत देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। भारत सरकार अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की कुल 17 किस्तों को जारी कर चुकी है। किस्त के पैसे डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजे जाते हैं।

अब लोन लेना हुवा बहुत आसान! घर बैठे इस ऐप से तुरंत ले 5 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून महीने में 17वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में भेजे थे। किस्त जारी हुए करीब 2 महीनों से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। ऐसे में देश में कई किसान अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

Pm Kisan 18th Installment 2024 कब जारी होगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक भारत सरकार ने 17 किस्त जारी की है। जानकारी के मुताबिक 30 जून 2024 को 17वीं किस्त जारी कर दी गई थी। इसके पश्चात अब लंबे समय से अगली किस्त का इंतजार किसान कर रहे हैं और अब भारत सरकार के द्वारा अगली किस्त यानी 18वीं को जारी किया जाएगा। उम्मीद बताई जा रही है कि अक्टूबर महीने में आठवीं किस्त जारी कर दी जाएगी या सितंबर के अंतिम सप्ताह में भी जारी की जा सकती है। जैसे ही हमें इस बारे में कोई जानकारी मिलेगी, हमारे द्वारा आपको जानकारी दे दी जाएगी‌।

How To Check Pm Kisan 18th Installment 2024

पीएम किसान 18वीं किस्त लाभार्थी स्थिति 2024 के लिए अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  1. पीएम किसान 18वीं किस्त की स्थिति पर क्लिक करें
  2. होमपेज दिखाई देने पर, “18वीं किस्त की स्थिति” की जांच करें
  3. स्थिति की जांच करें कि यह जारी हुआ है या नहीं।
  4. आप पिछली किस्त की तारीख भी देख सकते हैं।
  5. आप नियमित रूप से इस पेज पर जा सकते हैं

इन सरल चरणों का पालन करके, व्यक्ति आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति आसानी से देख सकते हैं। इन उपयोगकर्ता-अनुकूल प्रक्रियाओं का उपयोग करके अपनी किस्त की प्रगति के बारे में सूचित और अपडेट रहें।

Leave a Comment