अब 18 साल की बेटियों को मिलेंगे हर महीने 1000 रूपये, इस योजना में करना होगा आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Join Join Now

Maiyan Samman Yojana minimum age. अगर आपके परिवार में भी 18 साल की बेटियां है तो इस राज्य सरकार ने योजना में परिवर्तन करते हुवे  झारखंड की लड़कियों को 18 साल की उम्र से ही मंईयां सम्मान योजना का लाभ देने का ऐलान किया है.

अगर आप भी जानना चाहती है की आपको कैसे हर महीने 1000 रूपये मिलेंगे तो हम आपको बता दे की दरअसल झारखंड की बेटियों को अब 18 साल के होते ही मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ मिलने लगेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के नामकुम स्थित प्रशिक्षण स्थल खोजाटोली मैदान से दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों के बीच सम्मान राशि वितरण के दौरान यह घोषणा की.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सबसे पहले हमने 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आर्थिक सहायता देने के लिए सर्वजन पेंशन योजना के तहत उम्र सीमा घटाई, जिसके बाद हमने महिला बहनों के लिए मंईयां योजना शुरू की है.।

अभी तक कितनी साल की उम्र की महिला का मिल रहा था लाभ

आप सभी को बता दे की इस योजना के तहत फिलहाल 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है, जिसे अब घटाकर 18 वर्ष किया जा रहा है. अब सरकार के द्वारा 18 वर्ष की बालिका को भी इस योजना से जोड़ जायेगा।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना क्या है?

मुख्यमंत्री माईंयां सम्मान योजना झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करना है।

यह योजना हेमंत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत फिलहाल 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं. इस योजना के तहत 48 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है. अब आयु सीमा कम करने से करीब 15 लाख अतिरिक्त लाभार्थी हो जाएंगे.

कैसे करे योजना में आवेदन 

मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म जो भी महिला एवं लड़कियां भरना चाहती है उन्हें बता दे की आप ऑफलाइन माध्यम से वर्तमान समय में फॉर्म नहीं भर सकती है। फॉर्म भरने हेतु आपको नजदीकी CSC केंद्र जाना होगा, जहां से आपको इस योजना का आवेदन फार्म प्राप्त होगा।

आवेदन फार्म प्राप्त करने के पश्चात फॉर्म को भरकर आपको ऑनलाइन माध्यम से जमा करना है जिसके लिए आपको कुछ दस्तावेज आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो इत्यादि की आवश्यकता होगी।

योजना की संपूर्ण जानकारी क्लिक हेयर 

Leave a Comment